-->
 चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए शुरू जाने घर बैठे कैसे करे रेजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए शुरू जाने घर बैठे कैसे करे रेजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा उत्तराखंड


CHARDHAM YATRA 2024 : 10 मई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए आज से पंजीकरण शुरू कर दिए गए हैं। सुबह सात बजे से पंजीकरण कराने के लिए वेबसाइट खोल दी गई है। चार धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी श्रद्धालु चारधाम की यात्रा नहीं कर पाएगा।

बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद प्रदेश पर्यटन विभाग ने पंजीकरण की तैयारी पूरी कर ली है। इस बार यात्रियों को  यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले पंजीकरण की सुविधा दी जा रही है।

चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण पिछले वर्ष से ही जरुरी कर दिया गया था। इस बार भी तीर्थयात्री देश के किसी भी कोने से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का पूरा ब्योरा देना होगा एवं निवास स्थान के पत्ते के लिए एक आईडी देनी होगी।

तीर्थयात्री अपना पंजीकरण पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर yatra लिख कर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। अगर आप वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं ताे पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण करा सकते हैं।

वर्ष 2023 में चारधाम यात्रा में 74 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया था जबकि 56 लाख श्रद्धालुओं ने ही दर्शन किये थे। इस बार भी विभाग को श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

0 Response to " चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए शुरू जाने घर बैठे कैसे करे रेजिस्ट्रेशन "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

advertising articles 2