-->
 सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार में पहुंचे लाखों श्रद्धालु लगाई आस्था की डुबकी

सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार में पहुंचे लाखों श्रद्धालु लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वार

HARIDWAR : आज सोमवती अमावस्या के अवसर पर प्रातः ब्रहमुहर्त पर लाखों श्रद्धालुओं ने हरिद्वार पहुंचकर हर की पौड़ी पर पवित्र गंगा स्नान किया। साल के पहले सोमवती अमावश्या स्नान को लेकर विभिन्न राज्यों से श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुँचने का सिलसिला जारी है। सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है।  क्विदंती है कि इस अवसर पर गंगा नदी में स्नान करने से मनुष्य  के सभी कष्ट दूर होते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

रविवार सुबह से ही हरकी पौड़ी के सभी घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी और सोमवार सुबह तक वे खचाखच भरे नजर आये। देश के विभिन्न शहरों से अभी तक दो लाख से अधिक श्रद्धालु पवित्र स्नान के लिए हरिद्वार पहुँच चुके हैं। आज ये संख्या और भी बढ़ सकती है। 

सोमवती अमावस्या को स्नान, दान और अपने पितरों के लिए निमित पूजा अर्चना टीएडी के लिए अति उत्तम माना गया है। इस दिन पूजा अर्चना से पितृ तृप्त रहते हैं और उनके आशीर्वाद की छाया सदा परिवार पर बनी रहती है। 

सोमवती अमावस्या स्न्नान पर्व के नोडल अधिकारी और एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया की यातायात प्लान लागू कर दिया गया है। श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं। स्नान को लेकर क्षेत्र को पांच सुपर जोन, 16 जोन और 39 सेक्टर में बांटा गया है। रविवार को सांध्यकालीन गंगा आरती में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिखाई दी। 

0 Response to " सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार में पहुंचे लाखों श्रद्धालु लगाई आस्था की डुबकी "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

advertising articles 2