-->
धामी कैबिनेट का अहम फैसला कम आबादी वाले 3,177 गांव भी जुड़ेंगे मुख्य मार्गों से

धामी कैबिनेट का अहम फैसला कम आबादी वाले 3,177 गांव भी जुड़ेंगे मुख्य मार्गों से

उत्तराखंड सड़क मार्ग


UTTARAKHAND CABINET MEETING : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की  अध्यक्षता में सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लगी है। बैठक में  वित्त विभाग के तहत उत्तराखंड में जमीन की बर्चुअल रजिस्ट्री को मंजूरी देने के साथ ही प्रदेश में संपर्क मार्ग विहीन 3,177 गांवों को मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत मोटर मार्गों से जोड़ने का निर्णय लिया गया। ग्रामीण निर्माण विभाग के प्रस्ताव पर धामी कैबिनेट ने इसे मंजूरी प्रदान की है। इन गांवों के मुख्य मार्गों से जुड़ जाने से हजारों लोग लभान्वित होंगे।

यही नहीं योजना के तहत मोटर मार्गों के अलावा पैदल पुलिया, मोटरपुल, घोड़ा मार्ग, झूला पुल आदि का निर्माण भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना में राज्य के ऐसे गांवों, तोक को शामिल किया गया है, जिनकी आबादी 250 या उससे कम है।

250 से कम आबादी होने की वजह से यह गांव संबंधित विभागो की कार्ययोजना के मानकों को पूरा न कर पाने के कारण सड़क से वंचित रहे हैं। वर्तमान में  लगभग 2,035 गांव मुख्य मोटर मार्गों से नहीं जुड़ पाए हैं। जबकि 1,142 गांव ऐसे हैं, जो कच्ची सड़कों से जुड़े हैं। अब नई योजना बन जाने से ये गांव भी मुख्य मार्गों से जुड़ जायेंगे। जिससे इन सीमांत गांवों में भी पर्यटन की सुविधाएं बढ़ेंगी और लोगों की आजीविका में वृद्धि होगी। साथ ही काश्तकारों को अपनी फसलों को बाजार तक पहुंचाने में आसानी होगी।

0 Response to "धामी कैबिनेट का अहम फैसला कम आबादी वाले 3,177 गांव भी जुड़ेंगे मुख्य मार्गों से "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

advertising articles 2