-->
आसमान छू रही बेटियां -पिंडर घाटी की किरन नेगी को मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल

आसमान छू रही बेटियां -पिंडर घाटी की किरन नेगी को मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल


आसमान छू रही बेटियां -पिंडर घाटी की किरन नेगी को मास्टर ऑफ

सोशल वर्क में गोल्ड मेडल

श्रीनगर गढ़वाल:  मंगलवार 1 दिसंबर 2021 को हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर के 9 वें दीक्षांत समारोह में जनपद चमोली की पिंडर घाटी में नारायणबगड ब्लाॅक के डुंग्री गांव की बेटी किरन नेगी को मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल हासिल करनें वाली किरन नेगी केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर गढवाल से अकेली छात्रा है। 

बता दें कि किरन नेगी नें 10 वीं और 12 वीं नारायणबगड से और बीएससी हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर से उत्तीर्ण करने के पश्चात मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल जीतकर न केवल गढवाल केंद्रीय विश्वविद्यालय का नाम ऊँचा किया अपितु अपने ब्लॉक व जिले का नाम भी रोशन कर पहाड़ की बेटियों के लिए नया प्रतिमान भी स्थापित किया है। गोल्डन गर्ल किरन नेगी ने मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल हासिल करके ये संदेश दिया है कि आज पहाड़ की बेटियाँ केवल खेत खलिहान, घास, लकडी और चूल्हा-चौके तक ही सीमित नहीं है बल्कि अब वो हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा के बूते आगे बढ़ रही है और सफलता हासिल करने में सक्षम है। 


किरन नेगी की मां गणेशी देवी भी इस समारोह का हिस्सा बनी जहां उनकी लाड़ली को गोल्ड मैडल से सम्मानित किया गया।  बेटी की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि उनकी बेटी ने पहाड़ का नाम रोशन किया है। वहीं किरन नेगी ने अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया। किरन नेगी के पिताजी उद्यान विभाग में कार्यरत हैं। बहुमुखी प्रतिभा की धनी किरन नेगी पढ़ाई के साथ साथ गायिका भी हैं। किरन नेगी ने नंदा सती के साथ मिलकर उत्तराखंड के मांगल गीतों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर  एक नयी पहचान दिलाई है।

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर के 9 वें दीक्षांत समारोह में आज एक ओर जहां प्रसिद्ध लोकगायक गढ़रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी जी को लोककला और संगीत में अतुलनीय योगदान के लिए डॉक्टर ऑफ लेटर्स की उपाधि प्रदान की गई वहीं 147 पीएचडी, 10 एमफिल तथा 3659 स्नातकोत्तर उपाधि सहित कुल 3816 उपाधियाँ प्रदान की गई।


किरण नेगी की उपलब्धि पर उनके क्षेत्र व जनपद चमोली की समस्त जनता खुश है और सभी ने उन्हें बधाई एवं उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। 

0 Response to "आसमान छू रही बेटियां -पिंडर घाटी की किरन नेगी को मास्टर ऑफ सोशल वर्क में गोल्ड मेडल"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

advertising articles 2